Franchise business ideas in hindi,Franchise क्या है?

यदि आप अपने नए व्यवसाय को थोड़े समय में शुरू करना चाहते हैं, तो franchise business आपके लिए सबसे best business है। franchise के माध्यम से आप अन्य कंपनी ब्रांड नामों का उपयोग करके अपने देश में शाखाएं शुरू कर सकते हैं। इसके लिए, आपको कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा और इसके लिए शुल्क प्रदान करना होगा। यदि आप कंपनी को franchise खोलने के लिए राजी करते हैं, तो आप ब्रांड, व्यवसाय, निश्चित मूल्य और तकनीकों आदि का उपयोग कर सकते हैं। businessyukti के इस ब्लॉग में हम आपको सारी जानकरी देने वाले है।

Franchise business ideas in hindi,Franchise क्या है?

Franchise business क्या है?

किसी कंपनी या ब्रांड के उत्पाद या सेवा को बेचने के कानूनी अधिकार को franchise कहा जाता है। इसे एक तरह से कंपनी की ब्रांच भी कहा जा सकता है।

Manufacturing business क्या है और इसे कैसे शुरू करें?

Franchise कितने प्रकार के होते हैं?

फ़्रैंचाइजी को व्यवसाय के आधार पर विभाजित किया गया है, यदि फ़्रैंचाइजी मुख्य रूप से तीन प्रकार है।

1.व्यापार प्रारूप फ्रेंचाइजी (business format franchising)

इस प्रकार के franchise में, कंपनी के ब्रांड के साथ व्यवसाय करने का तरीका, आपको कंपनी द्वारा दिशानिर्देश दिए जाते हैं। यह ज्यादातर व्यापारियों द्वारा बनाई गई फ्रेंचाइजी का सबसे आम प्रकार है।

2.उत्पाद वितरण फ्रेंचाइजी (product distribution franchising)

इस प्रकार के franchise में, franchiser फ्रेंचाइजी को बेचने के लिए अपने अपने उत्पादों को प्रदान करता है, लेकिन franchise द्वारा संचालित व्यवसाय में मदद नहीं करता है। इस मामले में, कंपनी आपके विक्रेता से संबंधित है, लेकिन आप ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं। इस बेहतरीन प्रकार का उदाहरण ब्रांडेड गैसोलीन पंप माना जा सकता है। जहां आप अपने ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कंपनियां इस बात की परवाह नहीं करती हैं कि आपका व्यवसाय कैसे करें।

3.उत्पाद निर्माण फ्रेंचाइजी (product manufacturing franchise)

इस प्रकार के franchise में, कंपनी कंपनियों को सेवाएं बनाने और प्रदान करने की अनुमति देती है, जो सभी चीजों, नामों, संकेतों, logo, सभी चीजों का उपयोग करके भी। कई कंपनियां ऐसे फ्रेंचाइजी को बढ़ावा देने के लिए पीने के पानी जैसे खाद्य और पेय उत्पादों का उत्पादन करती हैं।

India में franchise business कैसे शुरू करें?

Franchise business क्या है? कैसे शुरू करें?

fees and percentage

फीस company को फ्रेंचाइजी देने के लिए तय की जाती है, जो प्रत्येक कंपनी में अलग है। यदि आप चाहते हैं, तो आप इन फीस को भी कम कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी व्यावसायिक समझ पर निर्भर करेगा।
बदले में आपके उत्पाद को बेचने के लिए, कुछ कंपनियां आपको इस उत्पाद को बेचकर अर्जित कमाई का प्रतिशत भी चार्ज करती हैं। यह कर की तरह है और राशि का प्रतिशत आपके व्यापार के साथ आपके समझौते पर निर्भर करता है।

Franchise business खोलने के लिए कौन-कौन सा document लगता है?

इसके लिए, आपको FDD बनाना होगा। यह दस्तावेज़ आपके कटौती से संबंधित सभी जानकारी देता है, कैसे निष्पादित करना है, कहां से जाना है, और आपका व्यवसाय प्रस्ताव किस पर आधारित है।
दूसरा महत्वपूर्ण दस्तावेज फ्रेंचाइजी समझौता (समझौते का पत्र) है, इस पत्र पर एक व्यवसाय और आपके हस्ताक्षर होना चाहिए। इसका मुख्य उद्देश्य फ़्रैंचाइज़र की शर्तों को स्वीकार करना और अनुबंध से संबंधित अनुबंध को प्रमाणित करना है।

भारत में कौन सी कंपनियां franchise देती हैं?

Franchise in education field (शिक्षा के क्षेत्र में ) – कई प्रशिक्षण कंपनियां एक प्रसिद्ध शिक्षा केंद्र के नाम पर franchise खोलने के लिए भी अपने नाम का उपयोग करने की अनुमति देती हैं। इनमें चीफ अलोहा इंडिया, टीएमसी शिपिंग, ब्रिटिश एकेडमी फॉर द इंग्लिश लैंग्वेज और नोवाटेक रोबो आदि शामिल हैं।

beauty and health care companies – हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी कई कंपनियों ने भी अपनी franchise खोलने का रास्ता दिया है। जिनमें से कुछ जावेद हबीब हेयर एंड ब्यूटी, स्टूडियो 11, केवा आयुर्वेद हेल्थकेयर, रिलकिंग आदि हैं।

food and beverage companies – खाने-पीने की चीजों की franchise देने के मामले में कई कंपनियों ने हाथ बढ़ाया है. वहीं भारत में सबवे, मैकडॉनल्ड्स कॉर्पोरेशन, डोमिनोज पिज्जा, बर्गर किंग, पिज्जा हट और केएफसी जैसी कई कंपनियां अपनी फ्रेंचाइजी खोलने का मौका देती है।

retailer and consultant companies – लैक्मे सैलून, कॉटन किंग, ब्रांड्स डैडी, फ्लोरिस्टा आदि जैसी रिटेलर कंपनियां हैं, जो अपनी franchise की पेशकश करने में रुचि रखती हैं। ब्रेन चेकर टेक्नो सर्विस, बिजनेस डॉक्टर सबसे अच्छी सलाहकार कंपनियों में से एक है जो भारत में अपनी फ्रैंचाइज़ी खोलने की अनुमति देती है

Other franchise companies – हालाँकि ऊपर वर्णित कंपनियों के अलावा अन्य कंपनियाँ भी हैं, जो बच्चों के लिए “किड-जी”, होटलों में “च्वाइस होटल”, घरेलू सुविधाओं के लिए “ग्रीन लैंड” जैसी फ्रैंचाइज़ी खोलने की सुविधा प्रदान करती हैं।

Cryptocurrency क्या है?Cryptocurrency कैसे काम करता है?

Franchise लेने के लिए कौन कौन सी नियम और शर्तें होती है?

Franchise लेने के लिए आपको कंपनी द्वारा मांगे गए शुल्क का भुगतान करना होता है, इतना ही नहीं कंपनी आपकी लोकेशन का भी जायजा लेती है, जहां आप फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं। इसलिए आपको एक उपयुक्त स्थान चुनना होगा।

आपको अपनी फ्रेंचाइजी के लिए एक बिजनेस प्रपोजल भी बनाना होता है, जिसमें लोकेशन और आपकी फ्रेंचाइजी से जुड़े सभी दस्तावेज देने होते हैं। ताकि आपकी फ्रेंचाइजी के खुलने का प्रूफ भी फ्रेंचाइज़र के पास हो, इसके लिए आपको एग्रीमेंट भी तैयार करवाना होगा।
इसके बाद जिस स्थान पर आप यह व्यवसाय चलाना चाहते हैं, उस स्थान की दीवारों पर किस प्रकार के रंग का प्रयोग करना है। आप इसका कच्चा माल कहां से खरीदेंगे? और यह किस तरह की सजावट होगी? आपको कंपनी से इन सभी चीजों की विस्तृत जानकारी लेने के बाद ही फ्रेंचाइजी शुरू करनी होती है।

Franchise शुल्क का भुगतान करने के अलावा, आपको समझौते या समझौते के पत्र के अनुसार कंपनी को बेचे गए प्रति उत्पाद लाभ का कुछ प्रतिशत देना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप पिज़्ज़ा हट से फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको हर पिज़्ज़ा की बिक्री पर पिज़्ज़ा हट को लगभग 5 से 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।

Leave a Comment