Facebook Affiliate Marketing कैसे करें?Facebook Ads क्या है?

2.74 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, facebook दुनिया का सबसे लोकप्रिय social media platfarm है।facebook affiliate marketing के नजरिए से, नए दर्शकों के साथ जुड़ने और आपकी कंपनी की पहुंच का विस्तार करने के कई अवसर हैं। facebook affiliate marketing के द्वारा आप इन अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए, यह सब थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन चिंता न करें। यदि आप Facebook मार्केटिंग में नए हैं, तो हम आपको businessyukti के इस blog में सारी जानकरी detail में देने वाले हैं।

Aadhar Card से loan कैसे निकाले?

Facebook Affiliate Marketing क्या है?

फेसबुक affiliate marketing एक catch-all term है जिसका उपयोग आप Facebook पर अपने व्यवसाय की marketing के विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं। जैसे कि..

  • Facebook Ads
  • Business Pages
  • Facebook Marketplace
  • Facebook Groups 

हर बजट के लिए एक marketing रणनीति है, चाहे आप एक मुफ्त social media marketing समाधान की तलाश कर रहे हों या आप भुगतान किए गए facebook ads के लिए एक नियमित राशि निर्धारित करना चाहते हों।

आपको facebook marketing का उपयोग क्यों करना चाहिए?

सबसे पहले, 90 मिलियन से अधिक व्यवसाय पहले से ही फेसबुक पर हैं। लगभग 1.88 बिलियन उपयोगकर्ता प्रति दिन कम से कम एक बार फेसबुक का उपयोग करते हैं, और कम से कम 17 प्रतिशत उपयोगकर्ता brand और product से जुड़ने के लिए फेसबुक से जुड़ते हैं। दूसरे शब्दों में, businesses इस social media platfarm पर सक्रिय रूप से ग्राहकों का पीछा कर रहे हैं, इसलिए वहां अपनी उपस्थिति बनाना समझ में आता है। इसके अलावा, दुनिया भर में 45 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता उन product के बारे में अधिक जानने के लिए फेसबुक जैसे platfarm की ओर रुख करते हैं जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं। आप Facebook पर प्रभावी ढंग से Ad देकर अपने ब्रांड को खोजने में उनकी मदद कर सकते हैं।

ECR और Non-ECR Passport क्या है?

कितने प्रकार के Facebook Ads होते हैं?

फेसबुक आप मुख्य रूप से 4 प्रकार से Ads चला सकते हैं।

1.Image Ads

Image Ads आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए आदर्श हैं। वे JPG or PNG format में होने चाहिए, और headline 40 characters से अधिक नहीं होना चाहिए। चूंकि आपके पास मुख्य संदेश के लिए केवल 125 characters हैं|

2.Video Ads

Video Ads के साथ, आप किसी product का प्रदर्शन कर सकते हैं, costmer testimonials का प्रचार कर सकते हैं या अपने ब्रांड को बढ़ावा दे सकते हैं। Video post सामान्य रूप से फेसबुक पर 6.09 प्रतिशत जुड़ाव दर है, जो प्रभावशाली है, लेकिन अगर यह अस्पष्ट संदेश वाला खराब quality वाला वीडियो है, तो आप दर्शकों को खो देंगे।

3.Carousel Ads

Carousel Ads के साथ, लोग एक ही उत्पाद को कई कोणों से देखने के लिए कई image को scroll कर सकते हैं। हालांकि यह ई-कॉमर्स के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन carousel ads विभिन्न product या listing जैसे real state marketing में संपत्तियों को प्रदर्शित करने के लिए ideal नहीं हैं।

4.Collection Ads

आपके e-commers store में उत्पाद दिखाने के लिए image collection बहुत अच्छे हैं, लेकिन जैसा कि image Ads के साथ होता है, आप एक संक्षिप्त headline और एक 125-characters वाले प्राथमिक संदेश तक सीमित होते हैं, इसलिए वे अधिक जानकारी देने के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। आपके द्वारा चुना गया Ad का प्रकार काफी हद तक आपके अभियान लक्ष्य पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक image एक आकर्षक CTA घर चलाने के लिए बहुत अच्छी है, जबकि वीडियो दर्शकों को आकर्षित करने के लिए उपयोगी होते हैं।

फेसबुक Ads के लिए भी कोई निर्धारित लागत नहीं है। चूंकि आप पूरे platfarm पर Ad slots बोली लगाते हैं, विज्ञापन की लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने इच्छित slot को सुरक्षित करने के लिए कितना भुगतान करना चाहते हैं।

Facebook affiliate Marketing शुरू करने के तरीके

Facebook विज्ञापनों का उपयोग करने के लिए, यदि आपके पास पहले से कोई Facebook पेज नहीं है, तो अपने business के लिए Facebook पेज सेट करना सबसे अच्छा है। यहां शीर्षक देकर एक सेट करें।

Access Ads Manager

सबसे पहले, आपको Ads Manager तक पहुंचना होगा। Ads Manager Facebook Ads campaigns बनाने, प्रबंधित करने और track करने के लिए “hub” है। आप यहां login कर सकते है।

अपना Ad Objective चुनें

इसके बाद, अपना Ad Objective निर्धारित करें कि आप अपने campaign से क्या चाहते हैं। चुनने के लिए तीन श्रेणियां हैं:

1. Awareness Goals

  • brand awareness
  • reach

2. Consideration Goals

  • traffic
  • engagement
  • app installs
  • video views
  • lead generation
  • messages

3.  Conversion Goals 

  • conversions
  • catalog sales
  • store traffic
हरे "create" बटन पर क्लिक करें और अपना goal चुनें;
How to Start Facebook Marketing - Conversion goals

अपने Campaign को नाम दें

एक नाम आपको Ads Manager के अंदर campaign पर नज़र रखने में मदद करता है।

नाम चुनने के बाद, पुष्टि करें कि क्या आप A/B testing का उपयोग करके एक ही Ad के विभिन्न versions का एक दूसरे के against परीक्षण करना चाहते हैं। यह optional है, और आप बाद में अपना विचार बदल सकते हैं।

अगली स्क्रीन पर जाएं।

अपना बजट और Schedule सेट करें

सबसे पहले, चुनें कि किस Page का प्रचार करना है। यह शायद आपकी कंपनी का पेज है।

फिर, अपने Facebook Ad campaign के लिए monthly या daily बजट निर्धारित करें, और निर्धारित करें कि आप अपना campaign कब शुरू करना चाहते हैं। आप समाप्ति तिथि भी निर्धारित कर सकते हैं।

यदि आप चाहें, तो आप अपने Ad को समय क्षेत्रों के आधार पर schedule कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके target दर्शकों द्वारा इसे देखे जाने की सबसे अधिक संभावना है। उदाहरण के लिए, यदि आप U.S. audience को target कर रहे हैं, तो आप U.S के दिन के घंटों के दौरान अपने Ad चला सकते हैं|

How to Start Facebook Marketing - Set Your Budget and Schedule

अपनी Audience चुनें

लिंग, आयु, स्थान और भाषा के आधार पर अपने target audience का निर्माण करें। एक बार जब आप अपनी Ad पहुंच की व्यापक समझ प्राप्त कर लेते हैं, तो आप सही लोगों तक पहुंचने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए user behaviors और interests के आधार पर अपनी audience को customizeकर सकते हैं।

यदि आप अपनी विज्ञापन पहुंच से खुश हैं, तो आगे बढ़ें।

अपने विज्ञापन Ad Placements

तय करें कि आपका Ad कहां प्रदर्शित होना चाहिए। शुरुआती लोगों के लिए, आप “Automatic Placements” चुनना सबसे अच्छा हो सकता है ताकि Facebook यह निर्धारित कर सके कि आपको सबसे अच्छा traction कहां मिल सकता है।

यदि आप अधिक जानकार हैं, तो आप device के प्रकार, social media platform (Facebook or Instagram) और operating system

के आधार पर Placements को customize कर सकते है|

How to Start Facebook Marketing - Select Your Ad Placements

अपने Brand Safety Controls निर्धारित करें

आप ऐसी content specify कर सकते हैं जो आप नहीं चाहते कि आपका Ad साथ में प्रदर्शित हो, जैसे हिंसक, संवेदनशील या आपत्तिजनक content।

इस स्क्रीन से, आप अपनी bidding strategy को थोड़ा और भी customize कर सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए, हालांकि, पहले default विकल्पों के साथ रहना और बाद में यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन करना एक अच्छा विचार है।

अपना Facebook Ad बनाएं

अंत में, अपना ad format चुनें, ad copy टाइप करें, और अपनी images या videos दर्ज करें। एक बार जब आप Ad से खुश हो जाएं, तो live होने के लिए “Publish” बटन पर क्लिक करें।

बधाई हो, आपने अपना पहला Facebook Ad बना लिया|

Best Facebook ads बनाने के तरीका

अपने Facebook विज्ञापनों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, ध्यान रखने योग्य कुछ Tips यहां दी गई हैं।

  • First impressions मायने रखता है, इसलिए प्रत्येक Ad के लिए गुणवत्तापूर्ण, high-resolution वाली images का उपयोग करें।
  • अपने मूल्य प्रस्ताव को स्पष्ट रूप से Highlight करें और अत्यधिक व्यस्त, अव्यवस्थित ग्राफिक्स से बचें।
  • उपयोगकर्ता का ध्यान खींचने के लिए अपने CTA को अत्यधिक visible और compelling रखें।
  • अपने वीडियो Ad में लोगों को उनका उपयोग करके दिखाकर अपने उत्पादों को जीवंत बनाएं।
  • समुदाय की भावना का निर्माण करने के लिए जहां उपयुक्त हो वहां user-generated content शामिल करें।
  • अपने video और image को लंबवत बनाएं, ताकि वे मोबाइल उपकरणों पर ठीक से प्रदर्शित हों।
  • A/B परीक्षण परिनियोजित करके निगरानी करें कि किस Ad का कौन-सा संस्करण सबसे अच्छा काम करता है।

Leave a Comment