ECR और Non-ECR Passport क्या है? नया Passport कैसे बनाये?

भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले आप में से कई लोगों के सामने यह प्रश्न आएगा कि ECR और Non-ECR Passport क्या है, क्या आप Non-ECR श्रेणी के लिए पात्र हैं? ECR और Non-ECR Passport भ्रमित करने वाला हो सकता है क्योंकि हम में से बहुत से लोगो को सुनिश्चित नहीं हैं कि उनका क्या मतलब है। इसके अलावा, आपसे ECR पासपोर्ट धारकों के लिए कुछ विदेशी देशों में रोजगार के लिए उत्प्रवास मंजूरी के लिए कहा जा सकता है। हम इन सभी पहलुओं पर Businessyukti के इस blog में गौर करेंगे, जिसमें यह भी शामिल है कि अगर आप पात्र हैं तो इसे कैसे हटाया जाए।

Manufacturing business क्या है?

ECR passport क्या होता है?

(i) Emigration अधिनियम कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के साथ-साथ सऊदी अरब सहित 18 विशिष्ट देशों में रोजगार के लिए समय-समय पर अधिसूचित ‘नर्स’ जैसे कुछ पेशेवरों के प्रवास को नियंत्रित करता है।
(ii) जिन व्यक्तियों के पासपोर्ट में “Emigration Clearance Required” (ECR) स्टैंप है और जो इन 18 देशों में रोजगार लेने का इरादा रखते हैं, उन्हें Protector of Emigrants (POE) से उत्प्रवास मंजूरी प्राप्त करने की आवश्यकता है।
(iii) जिन श्रमिकों ने POE से मंजूरी प्राप्त नहीं की है, उन्हें आप्रवासन पर रोका जा सकता है।

Franchise business क्या होता है?

Non-ECR (previously ECNR) passport के लिए कौन कौन eligible है?

(i) मैट्रिकुलेशन (कक्षा 10) और उससे ऊपर की शैक्षिक योग्यता रखने वाले सभी व्यक्ति सामान्य रूप से non-ECR पासपोर्ट के लिए पात्र हैं, सिवाय उन लोगों को छोड़कर जिनके पास POE-notified professions हैं जैसे कि नर्स जिन्हें अपनी शैक्षिक योग्यता के बावजूद emigration मंजूरी की आवश्यकता होती है।
(ii) इनके अलावा, ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 3 साल या तीन साल से अधिक एक या विभाजित हिस्सों में विदेश में काम किया है, नाबालिग बच्चे (18 साल से कम) , 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति, नियमित से स्थापित आय वाले आयकर दाता पेशा / व्यवसाय आदि भी non-ECR पासपोर्ट के लिए पात्र हैं

कैसे पता करें कि passport ECR है या Non ECR

(i) यदि पासपोर्ट (पुरानी बुकलेट प्रकार) में ECR स्टैंप नहीं है (आमतौर पर पासपोर्ट के पेज 3 पर स्टैम्पिंग की जाती है) , तो यह एक Non-ECR Passport है।
(ii) नए प्रकार की पासपोर्ट पुस्तिका में, पुस्तिका के अंतिम पृष्ठ पर पिता के नाम / कानूनी अभिभावक कॉलम के ठीक ऊपर ‘Emigration Check Required’ छपा होता है।
(iii) यदि पासपोर्ट पुस्तिका पर ECR स्थिति की कोई मुहर या छपाई नहीं है, तो पासपोर्ट एक Non-ECR पासपोर्ट है।

ECR Passport को Non-ECR Passport में कैसे बदलें?

यदि आप Non-ECR पासपोर्ट (Q2) के लिए किसी भी पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, तो आप भारत या विदेश में अपने अधिकार क्षेत्र के Passport Issuing Authority (PIA) में अपने पासपोर्ट को फिर से जारी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। रियाद में भारतीय दूतावास और जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास KSA में पासपोर्ट जारी करने वाले प्राधिकरण हैं। यदि आप KSA में हैं, तो आप अपने आवेदन निकटतम VFS पासपोर्ट आवेदन केंद्रों पर जमा कर सकते हैं। पासपोर्ट धारक की स्थिति को ECR से Non-ECR में बदलने के मामले में, एक नया पासपोर्ट जारी करना होगा; अनुमोदन की अनुमति नहीं है।

क्या भारतीय हवाई अड्डों पर ECR Passport धारकों को रोका जा सकता है?

What is finance?

(i) उत्प्रवास अधिनियम, उत्प्रवासियों के संरक्षक से उत्प्रवास मंजूरी के बिना रोजगार के उद्देश्य से ईसीआर पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों द्वारा ECR देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाता है। ऐसे व्यक्तियों को भारतीय हवाई अड्डों पर स्थित Bureau of Immigration check points द्वारा सऊदी अरब सहित ECR देशों की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
(ii) ECR पासपोर्ट पर भारत की यात्रा / छुट्टी पर यात्रा करने वालों के लिए उपर्युक्त के अधीन हैं, जब तक कि निवास परमिट और निकास-पुनः प्रवेश वीजा की प्रति संलग्न न हो।

Leave a Comment