Cryptocurrency क्या है?Cryptocurrency कैसे काम करता है?

इस तेजी आगे बढ़ते digital world में currency ने भी digital रूप ले लिया है और इस digital currency को ही Cryptocurrency कहा जाता है जैसे कि bitcoin, जिसका नाम आपने कई बार सुना होगा लेकिन ये Cryptocurrency क्या है और कैसे इसे use किया जता है और इसके फायदे क्या क्या है एैसे सवालो के जवाब आज हम इस blog में जानने वाले है तो आइये शुरू करते है।

Cryptocurrency kya hai?

Cryptocurrency कैसे work करता है?

Cryptocurrency एक vartual currency होती है इसे 2009 में introduce किया गया था और पहले currency most popular bitcoin ही थी। Cryptocurrency कोई असली सिक्कों या नोट जैसी नहीं होती, इसिलिये ना हम इसे हाथ में ले सकते है और ना ही इसे जेब में रख सकते हैं लेकिन यह हमारे digital wallet में safe रहता है इसलिए हम इसे online currency भी कहते हैं क्योकि यह सिर्फ online ही exist करता है bitcoin से होने वाला transectiona computer के द्वारा होता है।

जैसा कि आपको पाताहै की हमारे indian rupees इसी तरह euro,dollar आदि पर government का पूरा control होता है लेकिन bitcoin जैसी Cryptocurrency पर ऐसा कोई control नहीं होता है। इस vartual currency पर government athority जैसे central bank या किसी देश और agency का कोई control नहीं होता है|

Cryptocurrency kaise kam karta hai?

Best business idea in hindi

Cryptocurrency के प्रकार

यानि bitcoin banking system को फॉलो नहीं करता बल्कि यह एक computer wallet से दूसरे wallet में transfar होता रहता है ऐसा नहीं है कि bitcoin ही एक Cryptocurrency है बल्कि ऐसे 5000 से भी ज्यादा अलग अलग Cryptocurrency मौजूद है और कुछ popular cryptocurrency है ethereum,rippel,litecoin,tether और libra। इनमेंं आप आसानी से invest कर सकते हैं और इसे bitcoin की तरह है आसानी से खरीद और बेच सकते हैं ।

लेकिन ये बात अलग है कि इस समय सबसे ज्यादा popular bitcoin ही है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया की बहुत सी company bitcoin except करने लगी है और आगे इन companys के number तेजी से बढ़ेंगे ही। ऐसे में bitcoin का use करके आप shopping, trading और food delivery, traveling सब कुछ किया जा सकता है|

India में Cryptocurrency

India में धीरे धीरे ही सही लेकिन bitcoin payment का popular form बनता जा रहा है इंडिया में इसके इसके slow speed का कारण india में इसका illegal होना था क्योंकि cryptocurrency को RBI के द्वारा बैन किया गया था लेकिन मार्च 2020 मे suprime court ने इस बैन को हटा दिया यानि इसका use india में अब legal हो गया है इसी लिए india में cryptocurrency user की संख्या बढ़ाने लगी है।

cryptocurrency का india में तेजी से popular न होने के दूसरा कारण ये भी है कि यहा लोगो के मानना है कि अगर investment करना है तो FD, mutual funds, shares या gold में ही करना चाहिए जो गलत तो नहीं है पर नए ज़माने के नई currency में invest करने के अपने अलग फायदे हैं इसमे आप आसानी से और तेजी से tranjection कर सकते हैं, इससे international tranjection भी बहुत तेजी किया जा सकता है।और आपको न के बराबर tranjection fee देना होता है और इसमें कोई middle man भी नहीं होता है। ये tranjection ज्यादा secure और safe है ।

Window laptop reset कैसे करें?

Cryptocurrency किस – किस देश में use होता है?

Bitcoin कोई नया concept तो नहीं, facebook, pay pal, amazon, walmart जैसी बड़ी companya भी cryptocurrency से जुड़ी हुई है। usa, chaina, japan, spain जैसे देशों में इसके user सबसे ज्यादा है।

Cryptocurrency का Price कितना है?

इस currency का price बहुत ज्यादा होता है। इसका अंदाजा हम इस बात से लगा सकते हैं कि एक bitcoin का कीमत हमारे india के 32 लाख रुपये के बराबर है और यह लगातार बढ़ रहा है।

Leave a Comment