अपना business कैसे शुरू करें in hindi

क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? अपना बिजनेस शुरू करने का हर किसी का सपना होता है लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह आती है की शुरुआत कैसे करें और क्या करें कि हमारा business successful कैसे हो। आज हम अपने ब्लॉग में इसी के बारे में बात करने वाले हैं ।

आज के समय में हमारे देश में जनसंख्या बहुत ज्यादा है और नौकरी बहुत कम है जिस के कारण हमारे देश में नवजवानो का बहुत बड़ा हिस्सा बेरोजगार है | हर कोई चाहता है कि उसका अपना एक business हो लेकिन इसको करने के लिए idea और एक अच्छेे plan के होना बहुत जरुरी है तो आया शुरू करते हैं और आप को बताते हैं कि अपना business शुरू करने और उसको सफल बनाने के लिए कौन कौन सा step follow करना होता है ।

Online business कैसे करें?

1.सही business topic कैसे चूने

सबसे पहला कदम है की आप अपने interest को अपना बिजनेस बनाइए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले ये जनना जरुरी है की आपका interest किस विषय में है और आपको क्या करना पसंद है आपको को अपने बिजनेस के लिए ऐसा विषय चुना होगा जिसमें आप perfect हो। वैसे आपका field कुछ भी हो सकता है fashion related, shop related, property related आदि in sort आपको कहीं भी चलते फिरते कोई भी problem नजर आती है छोटी या बड़ी तो आप उसको उसको solve करने के लिए innovative idea ढूंढना शुरू कर दीजिए, अगर आपका idea काम करता है तो आप अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।

2.Market research करना

अपने business के field को चुन लेने के बाद आपको उस field में research करना होगा, जिसमें आपको कुछ सवालों के जवाब ढूंढना होगा जैसे कि आपके काम को market से कैसा response मिल रहा है,आपके target costmer कौन कौन से है ,क्या आपके product का market में diamand है या नहीं है , आपके लिए competition का level क्या है और आप किस तरीके से अपने product को market में जगह दिला सकते है तो ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब आपको market research से मिल जायेंगे और 2nd step पर ही आप अपने business plan के बारे में और अच्छे से सोच सकेंगे।

3.business plan बनाना

अभी तक आपने सिर्फ ये decide किया है की आपको कोन से field में business शुरू करने है और market में उसकी condition क्या है अब बारी है business plan बनाने की,क्योंकि इसके जरिये ही अपना value आगे बढ़ा पाएंगे।आपको ये बात ध्यान देना होगा कि आपको किसी invester की जरूरत है की नहीं अगर है तो detail plan बनाना होगा जिसमें सभी important section शामिल होगा जैसे कि executive summary, company description, product and service, market analysis, market strategy, management summary और financial analysis आदि ।

invester के satisfied होने के बाद ही आपको financial support मिल पाएगी अगर आपको financial support की जरूरत नहीं है तो आप अपने plan को notebook में लिख कर रख सकते हैं और समय समय पर उसमें सुधर कर सकते हैं।

4.business में लगने वाले पैसे को calculate करना

हमे लगने वाले पैसे का calculate आवश्यक रूप से कर लेना चाहिए। कई बार सोचते हैं कि बाद में calculate कर लेंगे जिसके कारण हमें नुकसान भी हो जाता है। calculation करने से पता चलता है की business start करने के लिए कितना पैसा चाहिए और हम नुकसान में तो नहीं जा रहे हैं इसीलिए शुरुआत में calculation कर लीजिए जिनमें यह सब शामिल हो, licence aur permit, legal fees, insurance, equipment, branding और market research पर होने वाला खर्च आदि।

5. Business structure तैयार करना

आपको अपना business शुरू करने से पहले आपको तय करना होगा कि आपके business का structure कैसा होगा क्या आप अकेले उसे चलायेंगे या partnership में होगा या उसे Corporation का रूप देना चाहते है tax pay जैसे काम इसी पर आधारित होते हैं।

6.Business का नाम register कराना

आपके business का नाम ही आपके business को पहचान देगा इसलिए ऐसा नाम चुनिये जो आपके business के value को बढ़ा सके और नाम unique होना चाहिए और उसे जल्द से जल्द register करवाये।

7.License और permit लेना

License लेने से पहले थोड़ा research करना होगा और पता लगाना होगा कि आपके business के अनुसार कौन सा license बनता है ।

8.business location चुनना

Location ऐसे जगह पर होनी चाहिए जो आपके व्यवसाय के लिए profitable हो जिसके लिए आपको थोड़ा research करना होगा ताकि बाद में कोई परेशानी ना हो।

9. Accounting system तैयार करना

इसके लिए आप accountant भी रख सकते है जिससे आपको कोई परेशानी ना हो और time बचे, यह काम आप खुद भी कर सकते है ।

10.आपना team बनाना

यह बहुत जरुरी है कि आप अपनी team बनाये क्योंकि कोई भी business अकेले नहीं होता, आप सभी काम एक साथ नहीं कर सकते हैं इसलिए एक अच्छा team चुने जिससे आपका time बात सके।

11.pramotion करना

इतना काम अच्छे से कर लेने के बाद आपको pramotion करना होता है आपने product या brand का ताकि costmer आपसे जुड़ सके और आपके product और service से जुड़ सके। pramotion करने से ही आपके business को market में पहचान मिलेगी जो आपके business को आगे बढ़ाने में बहुत मददगार होगी।

घर से business करने का best तरीका

12.खुद पर विश्वास

खुद पर विश्वास रखना और धैर्य रखना होगा शुरुवात में पैसे के पीछे ना जाकर उसे दोबारा pramotion में लगाए और selas increase करने पर ध्यान दे। जितना seals increase होगी उतना अधिक business increase होगा । बहुत सारे लोग सोचते हैं कि शुरू में उनका business success हो जाए लेकिन ऐसा बहुत कम होता है ,आपको time देना पड़ता है और धैर्य रखना पड़ता है ।

पढने के लिए धन्यावाद, आशा करते है कि आपको post पसंद आयी होगी ।

Leave a Comment